Placeholder canvas

हरियाणा में इस दिन लगेगा हरियाणा कृषि विकास मेला, किसानों के लिए बेहतरीन अवसर

rakeshgusaiana
3 Min Read

Haryana Kisan Mela: प्रदेश सरकार किसानों के हित में कई महत्वपूर्ण फैसले लेती रहती है, और इस बार भी हरियाणा कृषि विकास मेले का आयोजन 8 से 10 अक्टूबर तक हिसार में हो रहा है। यह मेला हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के मेला ग्राउंड में आयोजित हो रहा है और इसमें किसानों को विभिन्न कृषि क्षेत्रों में विशेषज्ञों द्वारा प्राथमिक जानकारी प्रदान की जाएगी।

मेले के मुख्य विशेषताएं

  • साहित्य और बीज की बिक्री: मेले में बीज, उर्वरक, कीटनाशक, कृषि मशीनें और कृषि यंत्र निर्माता कंपनियां भाग लेंगी। किसानों को विभिन्न कृषि कार्यों के लिए मशीनों, यंत्रों और कृषि तकनीक के बारे में जानने का मौका मिलेगा।
  • किसान सम्मान: मेले में प्रगतिशील किसानों को सम्मानित किया जाएगा और उन्हें विश्वविद्यालय के द्वारा रबी फसलों के उन्नत बीज और बायो फर्टिलाइजर की सिफारिश की जाएगी।
  • कृषि उपयोगिता: किसानों को विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों द्वारा खरीफ फसलों की उन्नत खेती तकनीकों की जानकारी दी जाएगी।
  • प्रतियोगिताएं: कई प्रकार की प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी, जिसमें किसान साहित्य, कृषि तकनीक और फसल प्रतियोगिताएं शामिल होंगी।

मेले के लाभ

यह मेला किसानों के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर प्रदान करता है ताकि वे नवाचारी तकनीकों और कृषि मशीनों के बारे में जान सकें। इसके अलावा, वे उन्नत बीज और उर्वरकों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, जो उनकी कृषि उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।

यह मेला भारतीय किसानों को उन्नत और वैज्ञानिक तरीकों से खेती करने के लिए नवाचारी तकनीकों से अवगत कराता है और उन्हें आगामी कृषि सीजन में सफलता प्राप्त करने का मार्ग दिखाता है।

Read More
Haryana Roadways: रोडवेज बसों में फ्री सफर करने वालों की बढ़ेगी टेंशन, अब अपनाया जा रहा ये तरीका

संपूर्ण मेले का अनुसंधान

इस मेले के दौरान, किसानों को विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों द्वारा खरीफ फसलों की खेती में प्राथमिक जानकारी प्रदान की जाएगी। उन्हें नवाचारी तकनीकों के बारे में समझाया जाएगा ताकि वे अपनी कृषि उत्पादन को बेहतर बना सकें।

इस मेले के माध्यम से, हरियाणा सरकार किसानों को बेहतरीन साधनों और तकनीकों के लिए एक मंच प्रदान करती है ताकि वे अपनी कृषि उत्पादन को मजबूती से बढ़ा सकें और समृद्धि प्राप्त कर सकें।

Share This Article
Leave a comment