Placeholder canvas

सरकारी सफाई कर्मचारियों को दीवाली पर बड़ी खुशखबरी; बढाई गयी तनख्वा, आरक्षण की भी मिलेगी व्यवस्था

Mukesh Gusaiana
3 Min Read

चंडीगढ़, हरियाणा: हरियाणा की मनोहर सरकार ने शरद पूर्णिमा और भगवान बाल्मिकी जयंती पर सूबे के सफाई कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी दी है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भगवान महर्षि वाल्मीकि की जयंती पर इंद्रधनुष ऑडिटोरियम सेक्टर- 5 पंचकूला में आयोजित कार्यक्रम में इन कर्मचारियों के वेतनमान में वृद्धि करते हुए उन्हें दिवाली गिफ्ट प्रदान किया है। यह नई व्यवस्था सफाई कर्मचारियों के लिए एक आदरणीय कदम है, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा।

वेतनमान में बढ़ोतरी

वेतनमान में इस बड़ी खुशखबरी का हिस्सा बनते हुए, सीएम मनोहर लाल ने सफाई कर्मचारियों को वेतनमान में 1 हजार रुपए की बढ़ोतरी की सौगात दी है। इसका मतलब है कि अब शहर के सफाई कर्मियों को 16 हजार से 17 हजार रूपए मिलेंगे, जबकि ग्रामीण सफाई कर्मियों का मासिक मानदेय 14 हजार से 15 हजार रुपये होगा। यह वृद्धि न केवल उनके वित्तीय स्वास्थ्य को सुधारेगी, बल्कि उनके परिवार को भी आर्थिक स्थिति में बेहतरी देगी।

आरक्षण की व्यवस्था

सीएम मनोहर लाल ने यह भी घोषणा की है कि अब आरक्षण की व्यवस्था को लागू किया जाएगा। उन्होंने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि पदोन्नति में आरक्षण जहां विभागीय उच्चतम पदों की संख्या तीन है, वहां पर लागू होगी, एक पर नहीं होगी। इसका मतलब है कि वरिष्ठता सूची में समाज में आरक्षित श्रेणियों के लिए अधिक अवसर होंगे।

आर्थिक समृद्धि की दिशा में महत्वपूर्ण कदम

यह निर्णय सरकारी सफाई कर्मचारियों के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है, जिससे उनकी आर्थिक समृद्धि की दिशा में सुधार होगा। सफाई कर्मचारियों को उच्चतम वेतनमान में वृद्धि मिलने से वे अपने परिवार की आर्थिक जरूरतों को बेहतर तरीके से पूरा कर सकेंगे।

Read More
Haryana News: अब हरियाणा में आंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना में हर वर्ग शामिल! मिलेंगे इतने रुपए

अन्य लाभ

इसके अलावा, सरकार ने इन सफाई कर्मचारियों को कस्सी, तसला, और अन्य औजार के लिए 2 हजार रुपये वार्षिक तथा धुलाई भत्ता के लिए एक हजार रुपये करने की घोषणा भी की है। यह लाभ उनके जीवन को और भी सुविधाजनक बनाएगा, क्योंकि वे अपने काम के लिए आवश्यक औजारों का उपयोग करने में सुधार कर सकेंगे।

ग्रामीण क्षेत्रों में वृद्धि

इस निर्णय के तहत, ग्रामीण क्षेत्रों में जहां सफाई कर्मचारियों की संख्या 6 है, वहां 8 की जाएगी, जबकि जहां 8 है, वहां 10 की जाएगी। इससे सफाई कर्मचारियों के लिए अधिक रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे और ग्रामीण क्षेत्रों के विकास में सहायक बनेंगे।

वरिष्ठता सूची में 11, 12 व 13 तीनों सामान्य वर्ग के है. अनुसूचित जाति के कर्मचारी का वरिष्ठता सूची में पता लगाया तो वह 30वें नंबर पर है. इसको 13वें स्थान पर 20 प्रतिशत आरक्षण के हिसाब से उपर किया गया है और आत्मा प्रकाश जो अनुसूचित जाति से संबंधित हैं, उनको उपनिदेशक के पद पर आज से ही पदोन्नत किया गया है.

Share This Article
Follow:
मुकेश गुसाईंना (Mukesh Gusaiana) झलको हरियाणा में सीनियर एडिटर और इसके सस्थापक हैं. डिजिटल मीडिया में 9 साल से काम कर रहे हैं. इससे पहले किसान केसरी पर अपनी सेवाएं दे रहे थे, इन्होने अपने करियर की शुरूआत चौपाल टीवी में कंटेंट राइटिंग से की और पिछले कई सालों से लगातार ऊँचाइयों को छूते जा रहे हैं ।
Leave a comment