Placeholder canvas

Haryana News: नए मीटर कनेक्शन के लिए अब अलग से फैमिली आईडी की आवश्यकता

rakeshgusaiana
2 Min Read

Jhalko Haryana, Chandigarh: हरियाणा में अब अगर आप परिवार से अलग फैमिली आईडी बनवाना चाहते हैं तो आपको अलग से नया बिजली कनेक्शन लेना होगा। इसके लिए ऑनलाइन कॉमन सर्विस सेंटर पर आवेदन करते समय ही नए मीटर कनेक्शन का नंबर बताना होगा। पुरानी फैमिली आईडी के बिजली मीटर कनेक्शन पर नई फैमिली आईडी नहीं बनेगी।

इसके साथ ही, यदि बिजली बिल अधिक आने के कारण फैमिली आईडी में दर्शाई गई आय बढ़ गई है तो उसे वापस कम करने के लिए निगम के एसडीओ से पोर्टल पर ही ऑनलाइन करेक्शन रिपोर्ट दाखिल करना अनिवार्य होगा।

पहले नए मीटर कनेक्शन के लिए अलग से फैमिली आईडी बनाने की कोई शर्त नहीं थी, लेकिन अब इसे अनिवार्य कर दिया गया है। क्योंकि बिजली बिल को भी फैमिली आईडी से जोड़ दिया गया है. इसके बाद बिजली बिल के हिसाब से परिवार की आय भी बढ़-घट रही है.

फैमिली आईडी की वोटर मैपिंग

भिवानी जिले में अब तक करीब तीन लाख परिवार पहचान पत्र बनाए जा चुके हैं। फैमिली आईडी की वोटर मैपिंग का काम भी चल रहा है।

बिजली मीटर कनेक्शन नंबर की आवश्यकता

इसके चलते अब मतदाताओं का डेटा भी सीधे फैमिली आईडी से जुड़ गया है। लोग अपने परिवार से अलग फैमिली आईडी बनवाने के लिए जिला नागरिक संसाधन विभाग पहुंच रहे हैं।

ऐसे मामलों की संख्या बढ़ने के बाद अलग फैमिली आईडी बनवाने के लिए बिजली मीटर कनेक्शन नंबर भी अनिवार्य कर दिया गया है. इसके कारण कई लोगों का सिरदर्द भी बढ़ गया है.

क्योंकि अलग परिवार के लिए बिजली मीटर लेना आसान नहीं है. निगम की नीति के मुताबिक एक घर में एक ही बिजली मीटर लगाया जा सकता है।

Read More
हरियाणा में TGT पंजाबी भर्ती का शेड्यूल हुआ जारी, कल से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन

जबकि उस घर के अंदर चाहे कितने भी परिवार रहते हों. ऐसे में लोग अब अलग फैमिली आईडी बनवाने के लिए निगम दफ्तरों के चक्कर लगा रहे हैं। इसका भी कोई समाधान नहीं है.

Share This Article
Leave a comment