Placeholder canvas

किसान हर महीने पा सकते हैं तीन हजार रुपये, जानिए क्या करना होगा?

Mukesh Gusaiana
4 Min Read

किसानों के लिए आर्थिक सुरक्षा का एक महत्वपूर्ण उपाय है प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना। इस योजना के माध्यम से किसानों को उनकी वृद्धावस्था के दौरान भी आर्थिक सहायता मिलती है, जिससे उनकी जीवनशैली में सुधार होता है।

देश के किसानों को राहत पहुंचाने के लिए मोदी सरकार लगातार किसानों के लिए कई प्रकार की योजनाएं ला रही है. इन योजनाओं के जरिए उन्हें आर्थिक लाभ पहुंचाने की कोशिश की जा रही है, ताकि किसानों को आत्मनिर्भर बनाया जा सके और पैसों की जरूरत पड़नें पर उन्हें किसी के आगे हाथ फैलाने की जरूरत ना पड़े. किसानों के लिए केंद्र की एक ऐसी की महत्वाकांक्षी योजना है जिसका नाम प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना है. इस योजना के तहत लाभुक किसानों को 60 वर्ष की उम्र पूरा होने पर प्रतिमाह तीन हजार रुपए का पेंशन दिया जाएगा.

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना एक स्वैच्छिक और अंशदायी पेंशन स्कीम है. इसका लाभ देश के सभी लघु और सीमांत किसान ले सकते हैं. स्कीम में शामिल होने की आयु 18 से 40 वर्ष रखी गई है. किसानों के लिए लाभकारी इस योजना की शुरुआत 2019 में की गई थी. वृद्धावस्था के दौरान काम नहीं कर पाने की स्थिति में किसानों के पास आजीविका के संसाधन नहीं होते है इसके कारण उन्हें आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है. लघु औऱ सीमांत किसानों के लिए यह समस्या इसलिए बड़ी हो जाती है क्योंकि उनके पास बचत के नाम पर कुछ नहीं होता है.

इन्हें नहीं मिलेगा लाभ

जिन किसानों को राष्ट्रीय पेंशन स्कीम, कर्मचारी राज्य बीमा निगम, कर्मचारी निधि संगठन जैसी किसी अन्य सामाजिक सुरक्षा स्कीम के दायरे में आते हैं उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा. इसके अलावा सरकारी सेवा ने रिटायर कर्मचारी इस योजना का लाभ नहीं ले पाएंगे. साथ ही आयकर का भुगतान करने वाले पेशेवर भी इस योजना का लाभ नहीं सकते हैं. इस स्कीम के तहत लाभ लेने के लिए 18 वर्ष की आय़ु में आवेदन करने वाले किसानों को प्रतिमाह 55 रुपये का निवेश करना होगा, जबकि 40 साल की उम्र में आवेदन करने पर हर महीने 200 रुपए निवेश करना होगा. इस उम्र से बीच के लोगों के लिए अलग-अलग राशि निर्धारित की गई है.

Read More
धान 1509 में भारी हलचल, जानिए आज मंडियों में क्या रह सकता है 1509 बासमती, सुगंन्धा धान का भाव

इस तरह करें आवेदन

जो किसान इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं वो नजदीकी जन सेवा केंद्र में जाकर आवेदन कर सकते हैं. इसके बाद सभी दस्तावेजों को वीएलइ के पास जमा करना होगा जो किसानों को आवेदन को स्कीम में शामिल कर देगा. जो किसान खुद से आवेदन करना चाहते हैं वो प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. यहां ध्यान रखें कि जिन किसानों के पास दो हेक्टेयर से कम जमीन है वहीं किसान योजना के तहत आवेदन कर सकते है.

आवेदन के लिए जरूरी दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नबंर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • पहचान पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जमीन से जुड़े दस्तावेज
  • बैंक खाते का पासबुक
Share This Article
Follow:
मुकेश गुसाईंना (Mukesh Gusaiana) झलको हरियाणा में सीनियर एडिटर और इसके सस्थापक हैं. डिजिटल मीडिया में 9 साल से काम कर रहे हैं. इससे पहले किसान केसरी पर अपनी सेवाएं दे रहे थे, इन्होने अपने करियर की शुरूआत चौपाल टीवी में कंटेंट राइटिंग से की और पिछले कई सालों से लगातार ऊँचाइयों को छूते जा रहे हैं ।
Leave a comment